अगर सच में ‘काम जानलेवा हो रहा है’ तो खड़े हों!


अगर सच में 'काम जानलेवा हो रहा है' तो खड़े हों!

Photo: ImagesBazaar

अगर आप पूरा दिन डेस्क जॉब करते हैं, ट्रेन, बस या कार में बैठे रहते हैं या सोने से पहले टीवी के सामने कुछ घंटे बिताते हैं, यानी आप दिन में 12 घंटे बेठे रहते हैं तो चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, यह आपकी आयु कम कर सकता है। अपने स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए आपको कुछ कदम उठाने चाहिए।

ज़्यादा बैठे रहना मेडिकल समस्याओं को न्यौता देना है। नेशनल पोस्ट में प्रकाशित लेख में कहा गया है कि ताज़ा अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग ज़्यादा समय तक बैठे रहकर काम करते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज़ और कार्डियोवेस्कुलर रोगों का खतरा दोगुना बढ़ जाता है, कैंसर का खतरा 13 फीसदी और मौत का खतरा 17 फीसदी बढ़ जाता है। जो लेाग बैठे-बैठे का काम कम करते हैं, उनकी तुला में ये आंकड़े दिये गये हैं। जानलेवा रोगों के अलावा, बहुत बैठे रहने से आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को नुकसान होता है जिससे आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। वास्तव में, बैठे रहने के खतरे धूम्रपान से भी संबंधित हैं।

सबसे खराब बात? अगर आप दफ्तर पहुंचकर पूरा दिन कुर्सी पर बैठे रहते हैं तो रोज़ाना नियम से कसरत करने से भी आपको इच्छित लाभ नहीं होगा। अब आपको क्या करना चाहिए? विशेषज्ञों की राय है कि जो लोग डेस्क जॉब करते हैं उन्हें खड़े होकर काम करना चाहिए और जहां तक संभव हो चलना चाहिए। आदर्श स्थिति यह है कि अगर आप 8 घंटे की शिफ्ट में काम करते हैं तो इस दौरान आपको कम से कम दो घंटे अपने पैरों पर खड़े होना चाहिए। दबाव में काम करने के माहौल में हो सकता है कि आपके लिए यह बहुत मुश्किल हो।

ज़्यादा बैठने की प्रवृत्ति को घटाने की दिशा में सक्रिय अंतरराष्ट्रीय समूह, एक्टिव वर्किंग के निदेशक गैविन ब्रैडले का सुझाव है कि काम के दौरान जितना संभव हो खड़े रहें और इसका पहला है एक्टिविटि बढ़ाना। दफ्तर के काम के दौरान गतिशील रहने के व्यावहारिक तरीकों के बारे में उन्होंने नेशनल पोस्ट को बताया “अपने फोन कॉल खड़े होकर लें। आस-पास चलते रहें। मीटिंग खड़े होकर करें या चलते हुए। ईमेल की जगह अपने कलीग के पास चलकर जाएं। एलेवेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। लंच ब्रेक के दौरान संभव हो तो खड़े रहें। आदि”

30 मिनट बैठे रहने पर मेटाबॉलिज़्म की रफ्तार 90 फीसदी कम हो जाती है। आपके निचले शरीर की मांसपेशियां निष्क्रिय हो जाती हैं। और दो घंटे बाद, अच्छा कॉलेस्ट्रॉल 20 फीसदी तक घट जाता है। सिर्फ 5 मिनट के लिए उठने से यह प्रक्रिया दोबारा शुरू हो जाती है। भले ही मूर्खता लगती हो लेकिन ये सब बहुत सरल है।”

अगर आप काम के दौरान नियमित रूप से ब्रेक लेना भूल जाते हैं तो परेशान न हों, इसके लिए कई तरह के मुफ्त और पेड एप्स हैं जो आपके कंप्यूटर पर हो सकते हैं और आपको नियमित ब्रेक के लिए याद दिला सकते हैं। इन एप्स पर आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से समय सेट कर सकते हैं और ये एप आपको ऑनस्क्रीन रिमांइडर देंगे, इनमें से कुछ तो आपकी स्क्रीन को ब्लैंक कर देते हैं ताकि आपको मैसेज होम के लिए सक्रीन चालू करना पड़े।

कुल मिलाकर हेल्दी भोजन और नियमित कसरत के साथ ही, ज़रूरी यह भी है कि कुर्सी से न चिपके रहें। पूरा दिन बैठे रहने की अपेक्षा खड़े होना आपके लंबे जीवन के लिए बेहतर तरीका है।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *