दांतों की देखभाल के 9 आसान नुस्खे


दांतों की देखभाल के 9 आसान नुस्खे

Photo: Jkha | Dreamstime

अपने दांतों की देखभाल में निवेश करना आपके लिए उत्तम हो सकता है। आखिर ये उम्र भर आपके साथ रहने वाले हैं लेकिन कुछ लोग दांतों की देखभाल में लापरवाही दर्शाते हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो ज़रूरत से ज़्यादा देखभाल करने के चक्कर में गलत समय पर ज़्यादा ब्रश करने जैसे तरीकों से दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं। अपने दांतों को बेहतर बनाये रखने के लिए यहां कुछ नुस्खे बताये जा रहे हैं।

  1. खाने के बाद ब्रश

    कई लोग खाने के तुरंत बाद ब्रश करते हैं जो फायदेमंद नहीं है। भोजन से बने एसिड दंतों के एनेम को मुलायम कर देते हैं और ऐसे में ब्रश करने से ये एनेमल खत्म हो सकते हैं। खाने के बाद कम से कम एक घंटा इंतज़ार करें और फिर ब्रश करें ताकि एनेमल थोड़ा कड़क हो जाये। तब तक, आप पानी पी सकते हैं या शुगर फ्री गम चबा सकते हैं, मुंह की सुगंध के लिए।

  2. सही ब्रश करना सीखें

    आपको कम से कम दो मिनट तक ब्रश करना चाहिए, दिन में दो बार, इस तरह से कि कि हर दांत की सतह साफ हो जाये। पूरी तरह से ब्रश करें लेकिन ज़्यादा ज़ोर लगाकर नहीं ताकि आपके दांत और मसूड़े ज़ख्मी न हों। अपने बच्चों को भी ब्रश करना सिखाएं लिंक। दांतों के स्वास्थ्य के बारे में बच्चों को जल्दी सिखाना लंबे समय के लिए फायदेमंद हो सकता है।

  3. ब्रश के बाद कुल्ला

    यह एक न छूटने वाली आदत है कि आप ब्रश के बाद ढेर सारा कुल्ला करते हैं, जो सुझाव के विपरीत है। बजाय इसके आपको सिर्फ अतिरिक्त टूथपेस्ट को निकालने के लिए थूकना चाहिए और पेस्ट के कुछ अंश बचे रहने देना चाहिए ताकि शेष फ्लोराइड दांतों में अपना काम कर सकें।

  4. धूम्रपान छोड़ें

    यह सब बातों से ज़्यादा अहम है, मसूड़ों के रोगों के लिए धूम्रपान एक बड़ा कारण है। मसूड़े के रोग केवल आपके मुंह को ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत बड़ी संख्या में बैक्टीरिया हमारे मुंह में रहते हैं और दांतों व मसूड़ों के संक्रमण हमारे पूरे तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। मतलब यह कि आपका दिल, दिमाग और खून के वेसेल्स सभी को खतरा हो सकता है।

  5. भोजन का समय

    कई बार खाने से एसिड आपके मुंह में ठीक से अपना काम नहीं कर पाते जिससे आपके दांतों की सेहत को खतरा होता है। लगातार स्नैक्स खाते रहना दांतों के क्षरण और मसूड़ों के रोगों का कारण है। कई तरह के पेय के साथ भी यह बात लागू होती है।

  6. सांसों की दुर्गंध से छुटकारा

    जब आपका मुंह सूखता है तो सांसों की दुर्गंध हैलिटोसिस के लिए बैक्टीरिया ज़िम्मेदार होता है। इससे लड़ने के लिए आप खूब पानी पिएं और ऐसी सब्ज़ियां खाएं जिनमें पानी अधिक होता है जैसे खीरा या गाजर।

  7. नियमित जांच

    कई कारणों से आप इससे बचते हैं लेकिन साल में कम से कम दो बार आपको दांतों का चेक-अप करवाना चाहिए। और अगर आप धूम्रपान करते हैं, या डायबिटिक हैं या दांतों के रोगों के शिकार हैं तो इससे ज़्यादा बार करवाएं।

  8. शकर की आदत छोड़ें

    शकर आपके दांतों की सबसे बड़ी दुश्मन है इसलिए जितना संभव हो इससे बचें। जूस के बजाय फल खाने और मीठे स्नैक के स्थान पर स्वास्थ्यवर्धक नट्स, सब्ज़ियां आदि खाने की आदत डालें। हाई प्रोटीन स्नैक से किशारों को और भी लाभ लिंक होते हैं।

  9. दांत को बचाना

    अगर किसी दुर्घटना में आपका दांत टूट गया है तो इसे बचाना संभव है। सबसे पहले उसे ढूंढे और उसे रूट से नहीं बल्कि दांत की आर से उठाएं। अगर वह गंदा हो गया है तो साफ पानी या दूध से उसे धोएं लेकिन उसे पानी में न छोड़ें या कपड़े या टिशू में न बांधें बल्कि सही ढंग से मसूड़े में टूटे दांत की जगह पर ही उसे लगाएं और सीधे डेंटिस्ट के पास पहुंचें। दूसर तरीका यह है कि डेंटिस्ट तक पहुंचने से पहले आप उस दांत को दूध में डुबोकर रख सकते हैं।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *