गर्भ का पता चले बिना ही शिशु का जन्म


Photo: Shutterstock

Photo: Shutterstock

जापान की उड़ान के दौरान जब हवाईजहाज़ प्रशांत महासागर पर उड़ रहा था तब एक कनाडियन महिला ने एक शिशु को सरप्राइज़ जन्म दिया। शिशु को जन्म देने से पहले उस महिला का पता नहीं था कि वह गर्भवती है।

ग्लोबल न्यूज़ के मुताबिक, एडा गुआन ने वज़न बढ़ने पर गर्भधारण परीक्षण करवाया था लेकिन नतीजा नकारात्मक निकला। इस यात्रा से पहले भी वह डॉक्टर के पास गई थीं। वह और उनके साथी वेसले ब्रांच एक साल से डेटिंग कर रहे थे लेकिन दोनों को भनक भी नहीं थी कि वे अभिभावक बनने वाले हैं। शिशु के जन्म के समय गुआन 37 सप्ताह की गर्भवती थीं जो पूर्णकालिक मानी जाती है।

ब्रांच ने कहा कि “उसने मुझसे कहा कि, उसके नीचे कुछ गिरा। मैंने उसके पैंट को उठाकर देखा तो एक सिर दिखा और मैं हैरान होकर बोल पड़ा – ओ माई गॉड लगता है हमें शिशु मिला है।”

कैलेग्री यूनिवर्सिटि के ऑब्सट्रिक्स और गायनेकोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. डाउग विल्सन का कहना है कि ऐसी घटनाएं आम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि “अधिकतर महिलाएं गर्भ के दौरान जी मचलने, स्तनों के ढीले होने और मासिक धर्म न होने की स्थितियां पाती हैं। कभी कभी जब आप विश्वास नहीं करते कि आपके साथ ऐसा कुछ हो सकता है तो आप बेहद सामान्य लक्षणों को भी अपच, फ्लू या ऐसे ही किसी कारण से जोड़कर देखते हैं।”

पिछले साल, लोवा की एक महिला पेट दर्द की शिकायत के इलाज के लिए क्लिनिक गई और उसने वहां शिशु को जन्म दिया। उसे पता नहीं था लेकिन वह छह माह की गर्भवती थी और उसके जुड़वां बच्चों को सिज़ेरियन द्वारा जन्म दिया गया क्योंकि उनकी जान को खतरा था।

इस साल मैसेचुसैट्स में, एक अन्य महिला को जब पता चला कि वह गर्भवती है, उसके सिर्फ घंटे बाद ही उसने 10 पाउंड के शिशु को जन्म दिया। इस महिला का मानना था कि उसका छुट्टियों में जो भोजन किया उसके कारण वज़न बढ़ा है।

यूएस में एक टीवी रिएलिटि शो में करीब 50 एपिसोड दिखाये गये जिसमें उन महिलाओं की कहानी थी जिन्हें पता ही नहीं चला था कि वे गर्भवती हैं। मैड मैन नामक शो के पहले सीज़न का आखिरी एपिसोड मई 2015 के प्रसारित हुआ, एक महिला पैगी के बारे में बताया गया जिसने गर्भवती होने की जानकारी के बिना ही शिशु को जन्म दिया।

हालांकि सरप्राज़ जन्म की घटनाएं अब तक सुखद रही हैं लेकिन चिंता का विषय है कि ऐसे में गर्भवतियों को जो सावधानियां और पोषण का खयाल रखना चाहिए, वे नहीं रख पातीं। डॉक्टर गर्भवतियों को सलाह देते हैं कि वे पोषण के लिए फॉलिक एसिड का सेवन करें और अल्कोहल, धूम्रपान औश्र कुछ खास किस्म की दवाइयों का सेवन न करें ताकि बच्चा सुरक्षित रहे। ऐसी कुछ सावधानियां रखने में चूक हो सकती है अगर किसी महिला को पता ही न हो कि वह गर्भवती है।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published.