अगर बच्चों के मेनू में हेल्दी फूड हों तो वे चुनते हैं


Photo:  ImagesBazaar

Photo: ImagesBazaar

आम तौर से माना जाता है कि बच्चे हेल्दी भोजन की अपेक्षा जंक फूड ज़्यादा पसंद करते हैं और खासकर रेस्तरां जाने पर वे इसी तरह के विकल्पों का चयन करते हैं। हालांकि एक नये अध्ययन में पता चला है कि ऐसा ज़रूरी नहीं है क्योंकि एक रेस्तरां चेन ने हेल्दी फूड के विकल्पों को प्राथमिकता देते हुए अनहेल्दी विकल्प मेनू से हटा दिये हैं। इससे उस रेस्तरां में हेल्छी फूड के ऑर्डर तो बढ़ ही रहे हैं उसका लाभ भी लगातार बढ़ रहा है।

यूएस की टफ्ट्स यूनिवर्सिटि के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया यह अध्ययन जर्नल ओबेसिटि में प्रकाशित हुआ है। इसमें एक फैमिलि रेस्तरां चेन का उल्लेख है जिसने बच्चों के मूने में हेल्दी फूड के विकल्प रखे हैं। इस अध्ययन में दो तरह का डेटा लिया गया जो पहले और इस बदलाव के बाद की स्थिति बताता है: बच्चों के भोजन से जुड़े ऑर्डर के पैटर्न और रेस्तरां का विक्रय भी शामिल है। इस अध्ययन में 3 लाख 50 हज़ार बच्चों के भोजन के डेटा का विश्लेषण किया गया और मेनू बदले जाने के पहले और बाद में रैंडम जांच भी की गई। शोधकर्ताओं ने जो पाया वह सामान्य विचार के विपरीत है।

अध्ययन की प्रमुख लेखक और चाइल्डओबेसिटि180 में रिसर्च एसोसिएट स्टेफनी एंज़मैन-फ्रास्का ने कहा कि “जब बच्चों के मेनू में प्रमुखता से हेल्दी भोजन के विकल्पों को शामिल किया गया तब बच्चों द्वारा इन हेल्दी विकल्पों को अक्सर और अधिक बार ऑर्डर किया गया, इससे स्टेटस कोशेंट में बदलाव आया है और साथ हेल्दी भोजन नया मानक बन गया है।” उन्होंने कहा कि “बच्चे रेस्तरां कितना जाते हैं और यह मामला अतिरिक्त कैलोरज़ ग्रहण करने से जुड़ा है इसलिए बच्चों में मोटापे की समस्या के हल के रूप में मेनू में हेल्दी विकल्पों को रखने से बड़ा लाभ सामने आ सकता है।”

इस रेस्तरां चेन ने बच्चों के मेनू में तीन प्रमुख बदलाव किये। पहला, नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन्स किड्स लिववेल कार्यक्रम द्वारा निर्धारित पोषण मानकों के आधार पर ज़्यादा हेल्दी भोजन ऑफर करना। दूसरा, बच्चों के सामान्य भोजन के साथ हेल्दी साइड डिश जैसे सलाद, स्ट्रॉबेरी या मिक्स वेजिटेबल शामिल करना और तीसरा, सेहत के लिए हानिकारक भोजन जैसे फ्रेंच फ्राइज़, शकरयुक्त फाउंटेन ड्रिंक्स आदि विकल्पों को बच्चों के मेनू सेहटाना।

ये बदलाव अप्रेल 2012 में किये गये थे, तबसे तकरीबन आधे (46 फीसदी) बच्चे हेल्दी भेाजन विकल्पों का ऑर्डर दे रहे हैं। सबसे ज़्यादा फर्क उस श्रेणी में देखा जा रहा है जिसमें कम से कम एक हेल्दी साइड डिश को शामिल किया गया है, इसमें पहले के 26 फीसदी की तुलना में अब 70 फीसदी ऑर्डर प्राप्त हो रहे हैं। इसके अलावा, कुल मिलाकर इस रेस्तरां चेन का लाभ लगातार बढ़ रहा है उन फैमिलि डायनिंग रेस्तरां की तुलना में जो ऐसा बदलाव नहीं कर रहे हैं।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published.