बढ़ रही है ऑनलाइन वेजिटेबल शॉपिंग


Photo: Snowwhiteimages | Dreamstime.com

Photo: Snowwhiteimages | Dreamstime.com

व्यस्त रहने वाले या उलझन भरी पारिवारिक ज़िंदगी जीने वाले लोगों को अक्सर सब्ज़ी बाज़ार जाकर खरीदारी करना मुश्किल होता है। ऐसे में फलों और सब्ज़ियों के ऑनलाइन विक्रेता उन्हें समाधान दे रहे हैं और भारत में सब्ज़ियों की ऑनलाइन खरीदारी ज़ोर पकड़ रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, एक ऑनलाइन विक्रेता के पास 2012 में जहां हर रोज 40 से 50 फीसदी ऑर्डर आ रहे थे वहीं अब 80 फीसदी ऑर्डर मिल रहे हैं जिनकी असल संख्या रोज़ाना 7 से 8 हज़ार तक है।

ऐसे ही दूसरे विक्रताओं ने भी ताज़ा उत्पादों पर विक्रय में बढ़ोत्तरी की बात कही है। 2012 में शुरुआत करने वाले एक और विक्रेता का कहना है कि तब उसकी बिक्री 10 से 15 फीसदी ही थी लेकिन अब यह आंकड़ा 60 फीसदी तक पहुंच गया है और रोज़ाना 800-900 ऑर्डर में से 500 से ज़्यादा ऑर्डर ताज़ा सब्ज़ियों व फलों के लिए हैं।

ये आंकड़े दर्शाते हैं कि भारतीय ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी में अब हिचक नहीं रहे। सामान्य रूप से माना जाता रहा है कि भारतीय लोग जांच-परख कर ही खरीदारी करने के अभ्यस्त है ंलेकिन ये बदलाव दर्शाते हैं कि अब वे बिना देखे वर्चुअल शॉपिंग करने में दिलचस्पी ले रहे हैं। इसका एक कारण यह भी है कि ऑनलाइन शॉपिंग में उन्हें कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा मिल रही है और वे अपने दरवाज़े पर चीज़ देखकर पसंद न आने पर मना भी कर सकते हैं।

एक ऑनलाइन रिटेलर के संस्थापक कहते हैं “हम बिना कुछ पूछे माल वापसी की नीति अपनाते हैं। अगर ग्राहक संतुष्ट नहीं है तो वह दरवाज़े तक पहुंचा कोई भी माल वापस कर सकता है।”

रिटेलरों का कहना है कि ग्राहक का विश्वास जीतना ही अहम है। अगर एक बार एक ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग से संतुष्ट हो जाता है तो वह बार-बार उसके ज़रिये शॉपिंग करता है।

एक और ऑनलाइन व्यापारी का कहना है कि “हमने पाया है कि जो ग्राहक तीन-चार महीने से हमारे यहां शॉपिंग कर रहे हैं वे हमारे नियमित ग्राहक हैं।”

ग्राहकों को एक सुविधा यह मिलती है कि रिटेलर उपलब्ध माल और ग्राहक की संतुष्टि को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग विकल्प, ऑफर और लाभदायक डील्स मुहैया कराते हैं। दूसरे सह संस्थापक का कहना है कि “अब हम मांग के आधार पर रैंबुटन और मैंगोस्टीन आयात करने की सोच रहे हैं।”

आजकल के ज़माने में जब वेबसाइट्स वास्तविक विक्रताओं से कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं इसलिए ग्राहकों को बढ़िया डील मुहैया करा रहे हैं और इसलिए सब्ज़ियों की ऑनलाइन शॉपिंग में भी उछाल देखा जा रहा है।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published.