बच्चों के साथ सरल उड़ान के लिए कुछ तरकीबें


Photo: Shutterstock

Photo: Shutterstock

बच्चों के साथ यात्रा करना परेशानी भरा हो सकता है। आपको न सिर्फ यह खयाल रखना होता है कि बच्चे आराम से हैं, भूखे नहीं हैं और उड़ान के दौरान ठीक हैं बल्कि बच्चों के ज़रा से बिगड़ने पर दूसरे यात्रियों की शिकायती नज़रों या गुस्से को भी झेलना होता है। बच्चों के सोने और भोजन के हिसाब से फ्लाइट शेड्यूल बनाना मुश्किल हो सकता है। बच्चों के साथ फ्लाइट में सफर को पूर्णतः सरल बनाना तो मुश्किल है लेकिन कुछ उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप इस दुविधा काफी हद तक हल कर सकते हैं।

सबसे पहले तो, जितनी जल्दी हो सके उतनी सुबह की फ्लाइट लें। आप सोचेंगे कि बच्चे को सुबह-सुबह फ्लाइट में ले जाना असहज हो सकता है लेकिन समझें कि सुबह की फ्लाइट्स ज़्यादातर समय पर जाती हैं और आप ज़्यादा समय इंतज़ार में नहीं बिताते।

जब आप एयरपोर्ट हों तो बच्चों को जगा हुआ काम में व्यस्त रखें ताकि वे थकें। बच्चों को घूमने दें, उन्हें मस्ती करने से न रोकें। वे थकेंगे तो संभव है कि उड़ान के समय वे शांत रहेंगे या सो सकेंगे।

बोर्डिंग से पहले याद रखें कि बच्चों को रेस्टरूम में ले जाकर फ्रेश करवा लें। प्लेन के अंदर बच्चों के साथ टॉसलेट में जाकर उन्हें फ्रेश करवाना काफी परेशानी भरा होता है इसलिए जहां तक संभव हो इस स्थिति को टालें। अगर आप शिशु के साथ हैं तो बोर्डिंग से पहले ही डायपर आदि चेंज करें। अगर डायपर साफ भी दिखता है तब भी।

अगर आपके बच्चे थोड़े बड़े हैं तो प्लेन से यात्रा को उनके लिए छुट्टियों का मनोरंजन बनाएं। उन्हें बताएं कि इस यात्रा के दौरान उनके पास उनकी अपनी सीट होगी, अपने स्नैक्स होंगे और वे लंबे समय तक खाली होंगे तो वे खिलौनों से खेल सकते हैं या पेंटिंग आदि कर सकते हैं। उनके पसंदीदा खिलौन और कुछ किताबें वगैरह साथ में रखें। अगर एक से ज़्यादा बच्चे साथ हैं तो उनके लिए अलग-अलग खिलौने या किताबें आदि रखें। उड़ान के दौरान वे झगड़ें, यह आप भी नहीं चाहेंगे।

आप कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी साथ रख सकते हैं जैसे लैपटॉप या टैबलेट जिसमें आपके बच्चे के पसंदीदा गेम या कार्टून शोज़ हों ताकि वह उनके साथ समय शांति से गुज़ार सके। इनके साथ हैडफोन रखना न भूलें।

छोटे बच्चे के लिए आप अपना कार कैरियर भी ले जा सकते हैं। इससे बहुत छोटे बच्चों को रूटीन जैसा अनुभव होता है और वह सहज महसूस करता है। इसे आप फ्लोर पर भी रख सकते हैं अगर आपके पास बल्कहेड सीट है तो जो कि हर एयरलाइन नवजात शिशुओं के अभिभावकों के लिए रखती है, आप इस बारे में मांग कर सकते हैं। आप पता करें कि एयरलाइन आपको यह उपलब्ध करा सकती है या बच्चे के लिहाज़ से आप कोई अलग सीट भी मांग सकते हैं।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published.