बच्चों को कितना होमवर्क करना चाहिए


Photo: Shutterstock

Photo: Shutterstock

स्पेन की ओविएडो यूनिवर्सिटी के अनुसार बच्चों के लिए आदर्श होमवर्क 60 से 70 मिनट को होता है। स्पेनिश टीम ने पब्लिक, सरकार द्वारा पोषित औश्र निजी स्कूलों के 7725 छात्रों से पूछा कि वे कितना होमवर्क करते हैं। इन छात्रों से यह भी पूछा गया कि वे विभिन्न विषयों पर किस तरह से मेहनत करते हैं और कितनी बार दूसरों से मदद लेते हैं। इसके बाद उन्हें गणित और विज्ञान के आदर्श टेस्ट दिये गये।

अमेरिकन एसोसिएशन के शैक्षणिक मनोविज्ञान संबंधी पत्र में छपे इस शोध में पाया गया कि अधिकतर छात्रों के लिए गणित और विज्ञान के होमवर्क के लिए एक घंटे का समय अधिकतम था। और जो छात्र अपने होमवर्क के लिए इतना समय देते थे, उन्होंने बाद में दिये गये आदर्श टेस्ट में सबसे ज़्शदा स्कोर प्राप्त किया।

किताबों में बेतहाशा खोये रहने वाले छात्रों के प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव देखने में आया। 100 मिनट के होमवर्क के बाद छात्रों ने अपेक्षाकृत कम स्कोर किया।

वॉक्स.कॉम पर एक लेख में हवाला दिया गया है कि ‘‘इस शोध के सह-प्रमुख ज़ेवियर स्वारेज़-अल्वारेज़ के अनुसार, नियमित होमवर्क और अभिभावकों का कम से कम दखल, टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर का कारण दिखा। सबसे प्रभावशाली छात्रों में अपने आप सीखने की आदतें थीं और वे स्वतंत्र रूप से कार्य करने के आदी थे।

फिर भी, इस शोध से कुछ सवालों के जवाब नहीं मिल सके। उदाहरण के लिए, छात्रों को गणित और विज्ञान के टेस्ट दिये गये थे लेकिन परिणाम अलग-अलग नहीं दिये गये। यह भी कि बच्चों को एक ही बार टेस्ट दिया गया इसलिए संभव है कि होमवर्क की मात्रा और प्रदर्शन के बीच में कोई संबंध हो। यह पूरी तरह से सटीक प्रयोग नहीं माना जा सकता।

वॉक्स.कॉम के लेख के अनुसार, स्वारेज़-अल्वारेज़ ने कहा कि इस अध्ययन के नतीजे यह सवाल उठाते हैं कि ‘‘अकादमिक बुद्धिमत्ता, स्वाध्याय और आत्मविश्वास का असर भी प्रदर्शन पर पड़ता है। निष्कर्ष यह निकलता है कि जब होमवर्क का सवाल हो तो ज़रूरी है कैसे, न कि कितना। जब एक बार व्यक्तिगत प्रयास और अपनी इच्छा से कार्य का विषय उपस्थित होता है तो समय खर्च करने की बात फिज़ूल है।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published.