शोध – नट्स खाने से कम होता है मौत का खतरा


शोध - नट्स खाने से कम होता है मौत का खतराछोटे में काफी अच्छा मिलने का सबसे अच्छा उदाहरण हैं नट्स। ज़रा से आकार के नट्स में दिल के लिए सेहतमंद वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं। नट्स या मूंगफली खाने और मृत्यु दर कम होने के बीच बीच में एक नये अध्ययन में संबंध पाया गया है। अध्ययन में पाया गया कि 10 ग्राम नट्स या मूंगफली खाने से मौत का खतरा घटता है। दूसरी ओर, अध्ययन में पीनट बटर का कोई सुरक्षित प्रभाव नहीं पाया गया।
अध्ययन में मूंगफली, पीनट बटर और ट्री नट का सेवन और महिलाओं व पुरुषों में इसके फायदे की तुलना के बारे में देखा गया। यूरेकएलर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक श्वास रोगों, न्यूरो रोगों और डायबिटीज़ के कारण होने वाली मौतों की दर में काफी कमी देखी गई। कैंसर और कार्डियोवैस्कुलर रोगों के कारण होने वाली मौतों की दर में भी उल्लेखनीय कमी देखी गई।
इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमिओलॉजी में प्रकाशित शोध पत्र के लिए डेटा नीदरलैंड्स कॉहर्ट अध्ययन से लिया गया जो 1986 से चल रहा है और इसमें 1,20,000 डच पुरुषों व महिलाओं के बारे में सूचनाएं हैं जो 55 से 69 वर्ष की आयु के हैं।
अमेरिका और एशिया में हुए अन्य अध्ययनों को सही ठहराते हुए इस अध्ययन में पाया गया कि ट्री नट्स और मूंगफली के सेवन से कार्डियोवैस्कुलर मौतों का खतरा कम होता है। अमेरिकी और एशियाई शोधों से अलग मास्ट्रिश्ट यूनिवर्सिटि का यह अध्ययन नट्स के सेवन के कारण कैंसर, डायबिटीज़, श्वास और न्यूरो रोगों के कारण होने वाली मौतों की दर में कमी भी दर्शाता है।
लेकिन पीनट बटर के साथ नहीं है। हालांकि पीनट बटर में हेल्दी फैट, विटामिन, खनिज और प्रोटीन होते हैं लेकिन संभवतः इसमें नमक और अतिरिक्त ट्रांसफैट भी होता है जो सेहत के लिए लाभकारी नहीं है। संभव हो तो पीनट बटर का सेवन प्राकृतिक रूप में ही किया जाना चाहिए।
शोधकर्ताओं का कहना है कि ज़्यादा मात्रा में नट्स का सेवन कर लेने से उपरोक्त फायदे नहीं होते। प्रोजेक्ट लीडर और एपिडेमिओलॉजिस्ट प्रो. पिएट वैन डेन ब्रैंट का कहना है कि “उल्लेखनीय यह रहा कि मृत्यु की दर में कमी वहां देखी गई जहां रोज़ाना औसतन 14 ग्राम नट्स या पीनट का सेवन किया गया यानी आधी मुट्ठी। ज़्यादा मात्रा में सेवन सेवन करना इस मामले में लाभकारी नहीं रहा। नीदरलैंड्स कॉहर्ट अध्ययन में जैसा कि पहले अध्ययन हुआ था, इस अध्ययन को उससे आगे का विस्तृत विश्लेषण माना जा सकता है।“ यह ज्ञात है कि नट्स् में फाइबर, प्रोटीन, खनिज, फैटी एसिड और एंटिऑक्सीडेंट जैसे ज़रूरी पोषण होते हैं जिनके सेहत के लिए कई लाभ हैं।
मूंगफली यानी पीनट और ट्री नट्स में लाभकारी यौगिक होते हैं। इनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, एंटिऑक्सीडेंट, विटामिन के साथ ही दूसरे बायोएक्टिव यौगिक शामिल होते हैं जो मृत्यु दर कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह भी ध्यान देने योग्य है कि पीनट बटर में दूसरे यौगिक जैसे नमक और शाक तेल भी होते हैं जिनके कारण उसके सुरक्षात्मक प्रभाव घट जाते हैं।
2010 के एक अध्ययन के अनुसार, “अपने अनूठे मिश्रण के कारण नट्स् सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी हैं। नट्स से जुड़े एपिडेमिओलॉजिक अध्ययनों में देखा गया है कि इनसे दोनों ही लिंगों में दिल के रोगों और गॉलस्टोन्स में फायदा होता है और महिलाओं में डायबिटीज़ में भी। और अध्ययनों में लगातार पाया जा रहा है कि नट्स् के सेवन के कारण वसा का स्तर घटता है।“

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *