प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में मदद के मज़ेदार तरीके


Fun ways to help prevent prostate cancer

Photo: Imagesbazaar

अगर आप प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को लेकर परेशान हैं तो यहां इससे बचाव के कुछ मज़ेदार तरीके हैं। नये अध्ययन में पता चला है कि प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम पुरुष फ्रिक्वेंटली वीर्य निस्तार कर कम कर सकते हैं।
बॉस्टन में, हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की जेनिफर राइडर का कहना है ‘‘प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ने में कोई रिस्क फैक्टर संतुलित करने योग्य नहीं है। लेकिन पुरुषों के लिए यह उत्साह की बात है कि इस खतरे को मोडिफाई करने का तरीका है।’’ लेकिन, वह सावधान करती हैं कि यह इंटरप्रिटेशनल डेटा है सिे सावधानी के साथ समझना चाहिए।
अध्ययन के लिए यह डेटा करीब 32000 पुरुषों से एकत्र किया गया जिस पर 18 साल तक नज़र रखी गई। इस दौरान, 3839 पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर होना पाया गया जिसमें से 384 मामले बेहद गंभीर थे।
1992 में, 20 से 29 और 40 से 49 वर्ष के सभी प्रतिभागियों से पूछा गया कि वीर्य निस्तार की प्रति हीने उनकी आवृत्ति कितनी थी। फिर हर व्यक्ति के जीवन भर के औसत को इन आंकड़ों से घटाया गया।
ऐसा करने पर देखा गया कि उन पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 20 फीसदी कम था जो महीने में 21 बार वीर्य निस्तार करते थे जबकि जो 4 से 7 बार करते थे उनमें खतरा ज़्यादा देखा गया।
यह 20 फीसदी तक खतरा घटना 20 से 29 और 40 से 49 वर्ष की उम्र में देखा गया। राइडर का कहना है ‘‘हम वीर्य निस्तार के सही आंकड़ों के बारे में विश्वस्त नहीं हैं लेकिन डोज़-प्रतिक्रिया संबंध पर गौर करना चाहिए। प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित सेक्सुअल गतिविधि लाभदायक हो सकती है।’’
कई अध्ययनों में कहा गया है कि प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम और वीर्य निस्तार की आवृत्ति आपस में जुड़े हैं। लेकिन, राइडर के अनुसार, यह नया डेटा अधिक प्रभावशाली है क्योंकि अध्ययन बहिर्मुखी है अंतर्मुखी नहीं, जैसा कि पिछले अध्ययनों में रहा है। वह आगे कहती हैं कि यह अध्ययन वीर्य निस्तार संबंधी निश्चित सूचनाओं पर केंद्रित रहा।
तो, समझने वाली बात यह है कि यह कोई कैंसर बचाव की सिद्ध रणनीति नहीं है। लेकिन आप प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को हेल्दी डाइट और वज़न संतुलित रखकर कम ज़रूर कर सकते हैं।
कुल मिलाकर, यह पूरा अध्ययन यह साबित करता है कि फ्रिक्वेंट सेक्सुअल गतिविधि से आप सेहत अच्छी रख सकते हैं। कई विशेषज्ञ समय-समय पर स्क्रीनिंग की सलाह देते हैं ताकि शुरुआती स्टेज पर ही प्रोस्टेट कैंसर का पता चल सके क्योंकि शुरुआती स्टेज पर इसका इलाज संभव है।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

खंडन : इस साइट पर प्रकाशित मेडिकल कंटेंट और सुझाव केवल सूचना देने मात्र के लिए दिए गए हैं और यह किसी प्रकार से भी लाइसैंसधारी फीजिशियन के साथ पराम्रर्श करने का आदेश नही है, इस संबंध में पाठक का स्वेच्छानिर्णय है । यद्यपि FamiLife.in सभी सूचनाओं को प्रतिष्ठित स्त्रोतों के साथ सत्यापित करता है परंतु यहां पर दी गई सूचना के आधार पर पाठक द्वारा की गई किसी प्रकार की कार्रवाई के लिए समाचार पत्र लेखक व प्रकाशक कोई जिम्मेदारी स्वीकार नही करते । FamiLife.in यह सिफारिश करता है कि स्वास्थ्य संबंधी मामलों के लिए सदैव लाइसैंसधारी मेडिकल चिकित्सक से परामर्श करें

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *