जब संभोग के दौरान दर्द महसूस हो


Ways to deal with painful sexual intercourse

Photo: ImagesBazaar

संभोग के दौरान दर्द या डिस्पेयरूनिया महिलाओं के बीच एक संवेदनशील विषय है, और कई तो अपने ीवन में कभी न कभी इसका अनुभव कर चुकी हैं। यौन स्वास्थ्य और व्यवहार के 2009 के राष्ट्रीय सर्वे के अनुसार, 30 फीसदी महिलाओं ने अपने पिछले संभोग में दर्द हाने की बात कही थी। कई महिलाओं के लिए यह दर्द अस्थाई समस्या थी जबकि अन्यों के लिए यह लंबे समय की समस्या थी। डिस्पेयरूनिया शब्द की उत्पत्ति ग्रीक भाषा के शब्द से है जिसका मतलब ‘असहज प्रजनन’ या ‘खराब ढंग से प्रजनन’ है।
संभोग के दौरान दर्द के कारणों में मनोविज्ञानी या शरीर विज्ञानी घटक हो सकते हैं। मेयो क्लिनिक के अनुसार, डिस्पेयरूनिया यौनि में संभोग से पहले, दौरान या बाद में होने वाला दर्द है जो बना रहता है। इसके लक्षणों में संभोग के दौरान पेनेट्रेशन के दौरान दर्द, हर बार पेनेट्रेशन पर दर्द और संभोग के बाद जलन, खाज या किसी भी किस्म का दर्द आदि हैं।

अगर आप ऐसा कोई भी लक्षण देखें तो डॉक्टर से सलाह लें और इसके कारण क्या हैं और इसका हल क्या है। आप किस तरह से दर्द महसूस करती हैं, इस आधार पर अलग-अलग कारण हो सकते हैं। ब्लूमिंगटन की इंडियाना यूनिवर्सिटि में यौन स्वास्थ्य शोधकर्ता डेब्रा हर्बेनिक कहती हैं “संभोग के दौरान दर्द न केवल उस समय को नष्ट करता है बल्कि इसके दूसरे दुष्परिणाम भी हैं जैसे सेक्स से डर, सेक्स की इच्छा कम होना और अंतरंगता में भारी कमी।“ डिस्पेयरूनिया के कई कारण हैं जिनमें से कई का इलाज संभव है। सामान्य कारण यहां बताये जा रहे हैं:
एंट्री पेन
पेनेट्रेशन के दौरान दर्द का कारण अपर्याप्त लुब्रिकेशन हो सकता है। यह अपर्याप्त फोरप्ले के कारण हो सकता है या फिर किसी खास किस्म के इलाज के कारण या मीनोपॉज़, शिशु के जन्म और स्तनपान के दौरान एस्ट्रोजिन स्तर के कम होने के कारण।

एंट्री पेन के कारणों में कोई ज़ख्म, जलन, संक्रमण या खराब त्वचा भी शामिल हैं। इसके अन्य कारण भी हैं जैसे वैजाइनिस्मस – इस स्थिति में यौनि की वॉल की मांसपेशियों में अनावश्यक स्पाज़्म होते हैं जो दर्द का कारण बनते हैं। इसके अलावा यौनि का असामान्य होना जैसे अपरिपक्व यौनि या यौनि के खुलने की झिल्ली का ब्लॉक होना भी दर्द के कारण हैं।
डीप पेन
यह डीप पेनेट्रेशन के दौरान होन वाला दर्द है। यह कुछ रोगों जैसे एंडोमेट्रियोसिस, यूटरिन फायब्रॉइड्स, यूटरिन प्रोलैप्स, हेमेरॉइड्स, सिस्टिटिस, इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम और ओवेरियन सिस्ट के कारण हो सकता है। सर्जरी के कारण उत्पन्न हुए दोष जैसे हिस्टेरेक्टॉमी के कारण भी यह संभव है। कैंसर के लिए हुई कीमोथैरेपी या रेडिएशन भी डिस्पेयरूनिया के कारण हो सकते हैं।
भावनात्मक कारण
संभोग के दौरान होने वाले दर्द के कारणों में भावनात्मक घटाकें को नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए। चिंता, डर, तनाव, हताशा, और संबंधों को लेकर चिंता के कारण सेक्स की इच्छा में कमी या असहज संभोग जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यौन शोषण जैसे पिछले नकारात्मक अनुभव भी डिस्पेयरूनिया के कारण हो सकते हैं।
अगर आप संभाग के दौरान दर्द महसूस करते हैं या रक्तस्राव, यौनि में जलन या मांसपेशियों के खिंचाव जैसे लक्षण देखती हैं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। इससे पहले की सेक्स के प्रति आपमें अरुचि, चिंता या अपने साथी के प्रति कोई गलतफहमी पैदा हो मेडिकल सहायता लें। आपकी मेडिकल और सेक्स हिस्ट्री, संकेत और लक्षण और फिज़िकल जांच आपके दर्द का कारण पता लगाने में महत्वनूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *