अवांछित बिल्ली के बच्चे दिखें, तो क्या घर ले जाना ठीक है?


Should you adopt a stray kitten you find?

Photo: Shutterstock

बड़ी-बड़ी आंखों वाले बिल्ली के बच्चों को देखकर दिल तो दया और प्यार से भर आता है लेकिन किसी बेसहारा या अवांछित बिल्ली के बच्चे को सड़क से उठाकर घर न लाने के लिए काफी दृढ़ता चाहिए। लेकिन, यह बिल्ली के हित में हो सकता है कि आप उसके बच्चे को वहीं छोड़ दें – कम से कम कुछ समय के लिए। एक अवांछित किटन को परिवार में पॅट के रूप में लेकर आने के संबंध में यहां कुछ सुझाव दिये जा रहे हैं।

क्या वही वाकई बेसहारा है?

अक्सर होता यह है कि बिल्लियां भोजन के लिए घंटों यहां-वहां भटकती हैं। या फिर हो सकता है कि किसी और जगह बसेरे के लिए भटक रही हों। दोनों ही स्थितियों में बिल्लियां अपने बच्चों के पास वापस आती हैं इसलिए उन बच्चों को उस जगह से ले जाना बिल्लियों के लिए सदमा हो सकता है। बिल्ली के शिशु बहुत नाज़ुक होते हैं और उनकी देखभाल उनकी मांएं ही अच्छी तरह कर सकती हैं।

किटन के पास जाने से पहले थोड़ा इंतज़ार करें और देखें कि क्या वाकई कि वह बेसहारा है। बिल्ली से कुछ दूरी पर खड़े रहें और देखें कि उनकी मां वापस आती है या नहीं। करीब 30 फीट की दूरी पर खड़े रहना वाजिब है। या फिर बाद में आकर देख लें। अगर आप जाते हैं तो यह भी देख लें कि बिल्ली के बच्चों को कोई खतरा तो नहीं है जैसे वे व्यस्त सड़क के किनारे तो नहीं हैं या भारी बारिश में तो नहीं हैं। ध्यान रखें कि ज़्यादातर बिल्ली के बच्चे घंटों भूखे रह सकते हैं अगर वे सुरक्षित और गर्म वातावरण में रहें। अगर बहुत ठंड या बारिश हो तो आप उनकी मां का इंतज़ार न करें क्योंकि किटन हाइपोथर्मिया से मर भी सकते हैं। अगर किटन अवांछित नहीं हैं तो आपको उन्हें छह हफ्ते की उम्र से पहले नहीं लेना चाहिए। और अगर उनकी मां लौट आए तो तो आपको बिल्ली के बच्चों को अपनाने के लिए उनकी उम्र ज़्यादा हो जाने तक इंतज़ार करना चाहिए।

आप यह ज़रूर कर सकते हैं कि बिल्ली और उसके बच्चे के लिए सही स्थान बना दें और उन्हें नियमित भोजन दें। उनके रहने के स्थान से कुछ दूर उनका भोजन रख दें। बिल्लियां उस स्थान पर भोजन करना पसंद नहीं करतीं जहां वे रहती हैं। अवांछित बिल्यिों के लिए, अगर उनकी मां वापस नहीं आती और सुनिश्चित हो जाता है कि वे बेसहारा हैं, आप उन्हें अपन साथ ऐसे स्थान पर ले जाएं जो सुरक्षित हो और जहां उनकी देखभाल ठीक से कर सकें। यह ध्यान रखें कि बिल्ली के नवजात बच्चों की देखभाल के लिए बहुत समय, बहुत से इंतज़ाम और बहुत धैर्य की जरूरत होती है। इसमंे उन्हें बोतल से आहार देना और समय-समय पर मलत्याग के लिए प्रेरित करना शामिल है।

बिल्ली के बच्चों को घर ले जाने के लिए उन्हें किसी वेंटिलेटेड बॉक्स में किसी मुलायम कपड़े या तौलिया में रखकर ले जाएं, जो गर्माहट दे। किटन गर्माहट में है यह सुनिश्चित करें (उसके कान और पैरों में ठंडक न महसूस हो)। चार हफ्ते से छोटे बिल्ली के बच्चे अपने आप मलत्याग नहीं कर सकते और न ही कमर्शियल कैट भोजन खा सकते हैं। आपको उन्हें ड्रॉपर या बॉटल फीडर से भोजन देना होता है। उन्हें मलत्याग के लिए भी आपको कोशिश करना होती है।

हर तीन से चार घंटे बाद आपको यह प्रक्रिया करना होती है। पशु चिकित्सक से इस प्रक्रिया के बारे में और जानकारी लें। अपने इस पॅट की जांच और टीकाकरण के लिए पशु चिकित्सक के पास उसे ले जाएं।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *