पप्पी के भोजन संबंधी 8 नुस्खे


पपी के भोजन संबंधी 8 नुस्खेकुत्तों की पोषण आवश्यकताएं उम्र के साथ बदलती हैं। सही विकास के नज़रिये से आपको अपने पप्पी के पोषण के लिए विशेष भोजन की आवश्यकता का ध्यान रखना होगा। आप अपने पपी को सही भोजन दे रहे हैं, इस बारे में कुछ नुस्खे बताए जा रहे हैं।

1. पप्पी के भोजन का समय: जीवन के पहले साल में, अपने पपी को पपी फूड ही दें ताकि उसे पोषक तत्वों का संतुलित आहार मिले। बड़ी नस्ल के कुत्तों को एक साल से ज़्यादा भी पपी फूड की ज़रूरत हो सकती है।

2. बचा-खुचा नहीं: कुत्तों और मनुष्यों की भोजन संबंधी ज़रूरतें अलग हैं। कम मेहनत, कम कीमत और भोजन की बर्बादी रोकने जैसे कारणों से आप अपने कुत्ते को यदि अपने भोजन में से बचा-खुचा भोजन देते हैं तो यह आपके कुत्ते के लिए सेहतमंद नहीं है। विशेषकर कुत्ते के लिए ऐसा भोजन पोषक नहीं होता।

3. नये पप्पी को भोजन: अगर आप अभी-अभी नये पप्पी को घर लाये हैं तो पता करें कि वह कैसा भोजन और किस समय ले रहा था और उसी के अनुसार कुछ दिन उसे भोजन दें ताकि वह नये परिवेश से जल्दी तालमेल बिठा सके। फिर अपने पशु चिकित्सक की सलाह पर आप उसे अनुकूल भोजन दे सकते हैं। यह बदलाव धीरे-धीरे करें ताकि आपके पप्पी को पेट खराब होने की समस्या न हो। उदाहरण के लिए, पहले 10 दिन उसके पुराने भोजन का 25 फीसदी हिस्सा बदलें फिर 50 फीसदी और इसी तरह 75 फीसदी और फिर पूरा। अगर आपके पप्पी को पेट की कोई समस्या जैसे उल्टी, दस्त या कब्ज़ हो तो भोजन में बदलाव की मात्रा और गति को धीमा कर दें।

4. मांगने की आदत न डालें: आपके डिनर करते समय आपका पप्पी बेचैन हो सकता है। जब पप्पी बहुत छोटा होता है तो उसकी यह हरकत बहुत क्यूट लगती है लेकिन उसे अपने भोजन में से कुछ देना गलत आदत है जो बाद में मुश्किल से छूटेगी। इसके साथ ही, जो भोजन आप करते हैं, वह आपके पप्पी के लिए हो सकता है फायदेमंद न हो और उसे डायरिया या अन्य कोई पाचन संबंधी समस्या हो जाये।

5. सूखा भोजन खरीदें: आप सूखा भोन या थोड़ा नम भोजन, जो सील पैक में मिलता है, खरीद सकते हैं या कैन में मिलने वाला नम भोजन भी। सूखे भोजन की सलाह दी जाती है क्योंकि यह कम कीमत का भी होता है और इस्तेमाल में आसान भी। कैन और पैकेट फूड में कई तरल पदार्थ होते हैं औश्र पोषण मुहैया कराने के लिहाज़ से ये महंगे भी होते हैं।

6. कीमत पर न जाएं: खराब या सस्ते ब्रउंड्स के प्रति सचेत रहें क्योंकि ऐसा भोजन सस्ते में उपलब्ध सामग्री से तैरूार किया जाता है। बेहतर ब्रांड्स बेहतर सामग्री का इस्तेमाल करते हैं जो आपके कुत्ते के लिए अधिक सेहतमंद होती है। अपने पशु चिकित्सक से अपने कुत्ते के लिए अनुकूल भोजन के बारे में पूछें।

7. शेड्यूल: हर समय भोजन न देते रहें। अपने कुत्ते के खाने के समय को तय करें जिससे आपको और उसे दोनों को अपने कामों में सहूलियत हो। 6 माह से कम के पप्पी को दिन में तीन बार भोजन दें। छह माह से बड़े पप्पी को दिन में दो बार भोजन देना उचित है। भोजन के बाद अपने पप्पी को आराम करने दें और तब उसके साथ खेलकूद न करें। इससे उसका पाचन प्रभावित हो सकता है। हालांकि आप उसे बाथरूम आदि के लिए बाहर ले जा सकते हैं।

8. पानी: अपने कुत्ते के लिए हमेशा साफ और ताज़ा पानी रखें। जो कुत्ते सूखा भोजन करते हैं उनके लिए पानी पीना ज़्यादा ज़यरी होता है। बड़ी उम्र के कुत्तों की अपेक्षा पपी को ज़्यादा पानी चाहिए होता है क्योंकि वे विकास कर रहे होते हैं।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published.