हेल्दी जीवन शैली के लिए 5 आसान डाइट नुस्खे


हेल्दी जीवन शैली के लिए 5 आसान डाइट नुस्खे

Photo: Qpicimages | Dreamstime.com

अगर आपने एक हेल्दी जीवन शैली अपनाने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर करने का निर्णय ले लिया है तो यह आपके लिए बेहतर है। बेशक! अब आपको कुछ मेहनत करना होगी। कुछ लोग एकदम से अपनी पूरी जीवन शैली बदलने में कामयाब होते हैं लेकिन कई लोग एकदम से अपनी सारी अनहेल्दी आदतें नहीं छोड़ पाते और इस बदलाव की प्रक्रिया के बीच में ही हार मान जाते हैं। इससे उनका आत्मविश्वास और प्रेरणा कम होती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटि के मेडिकल स्कूल के विशेषज्ञों ने एक समय में किये जाने वाले कुछ बदलावों से जुड़े सुझाव दिये हैं।

डाइट से संबंधित कुछ मामूली और व्यावहारिक बदलाव यहां बताये जा रहे हैं। शुरुआत करने के लिए दो-एक चुनें और व्यावहारिक लक्ष्य बनाएं, वह भी सही अनुमानित समय लेकर। जब आप एक-दो विकल्पों के प्रति अभ्यस्त हो जाएं तब दूसरे विकल्प अपनाएं।

  1. ज़्यादा सलाद

    फाइबर आपका पेट भरता है और लंबे समय तक संतुष्ट रखता है। ताज़े फलों और सब्ज़ियों से आप शकरयुक्त और फैटी स्नैकिंग से भी छुटकारा पा सकते हैं। खरीदारी करते वक्त, खाने लायक छिलकों, मेंब्रेंस और बीतों वाले सब्ज़ियां जैसे पालक, सरसों का साग, ब्रोकॅली, सेब और संतरे वगैरह खरीदें क्योंकि इनमें फाइबर ज़्यादा होता है। बिस्किट और चिप्स की जग नट्स और बीज स्नैक में खाएं। इसी तरह सफेद ब्रेड और चावल को होल-व्हीट ब्रेड और ब्राउन राइस से बदलें। दालों को अपने सलाद, सूप और भोजन में शामिल करें। ये सभी व्यंजनों के साथ स्वादिष्ट सहायक है और इससे आपको महत्वपूर्ण फाइवर भी मिलता है।

  2. डाइट में करें कटौती

    यह विशेष रूप से कोला और अन्य ड्रिक् व भोजन के मामले में सलाह है जिनमें आर्टिफिशियल मिठास होती है। एक शोध के अनुसार जब चूहों को आर्टिफिशियल और असली शकर के विकल्प दिये जाते हैं तो अधिकतर असली शकर चुनते हैं। निष्कर्ष यह कि शोधकर्ता मानते हैं कि चूहों के मस्तिष्क को आर्टिफिशियल मिठास के ज़रिये ट्रिगर नहीं मिलता। यही सिद्धांत मनुष्यों पर भी लागू होता है। इसलिए अगर आप आर्टिफिशियल मिठास लेते हैं तो बहुत जल्दी आपको असली की तलब लगेगी ही। इयके बजाय आप शकरयुक्त भोजन में कटौती कर दें तो अपने आप आपके शरीर को इसकी ज़रूरत महसूस होना कम हो जाएगा। अगर आपको फ्लेवर्ड ड्रिक पसंद हैं तो नींबू या ताज़ा पुदीना युक्त सोडा या पानी ट्राय करें। इससे मिलने वाली ताज़गी आपको हैरान कर देगी।

  3. कार्ब में कटौती

    हेल्दी कार्बोहाइडेट भी ज़रूरत से ज़्यादा खाने से वज़न कम होने में रुकावट होती है। अपने भोजन में कार्ब की मात्रा कम करें और इसके बदले फाइबरयुक्त सब्ज़ियां खाएं। उदाहरण के लिए, अगर आप एक कप ब्राउन राइस का सेवन करते हैं तो आधा कप करें और बाकी भूख के लिए तरह-तरह की सब्ज़ियां खाएं। कार्ब की मात्रा कम करने और सब्ज़ियों का सेवन अधिक करने से आप ज़्यादा तृप्ति महसूस करेंगे।

  4. अल्कोहल का सीमित सेवन

    हालांकि कॉकटेल में ढेर सारी कैलरी होती हैं, लेकिन नशे में होने के कारण आप सही भोजन का चयन नहीं कर पाते। थोड़े से ड्रिंक के बाद ही आप एक प्लेट फ्रेंच फ्राइज़ आसानी से ऑर्डर कर देते हैं, श्ह सोचकर कि ‘‘जो होगा देखा जाएगा’’ लेकिन इससे आपका पूरा डाइट प्लान चौपट हो जाता है। एक हेल्दी जीवन शैली का अर्थ यह नहीं है कि आपको अल्कोहल पूरी तरह छोड़ना है। सलाह यह है कि आप अक्सर न पिएं और पीते वक्त एक सीमा तय करें ताकि नशे में गलत भोजन की तलब पर काबू रख पाएं। फिटनेस के रास्ते पर चलते हुए आप एक हफ्ते में दो ड्रिंक पीते हैं तो ठीक है।

  5. स्मार्ट मीठा चुनें

    जो वज़न कम करना चाह रहे हैं उनके लिए डेज़र्ट से बचना मील का पत्थर साबित हो सकता है। अगर इजाज़त हो तो केक की एक स्लाइस या कैंडी बार से बेहतर तो कुछ नहीं लगता। लेकिन, आप ठीक से चुनें तो आपको मीठे का अभाव महसूस नहीं होगा। उदाहरण के लिए, मिल्क चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट में कम शकर होती है, अगर आप दोनों की समान मात्रा को ध्यान में रखें। ऐसा नहीं है कि डेज़र्ट केवल शकर या मीठे पदार्थों से ही बनाये जाते हैं बल्कि मौसम के अनुकूल फलों से बनने वाले डेज़र्ट स्वादिष्ट भी हैं और फायदेमंद भी।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर <a href=”https://facebook.com/familifehin” target=”_blank”>हमारे पेज</a> को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *