सच! अंडे आपके लिए फायदेमंद हैं


Photo: Shutterstock

Photo: Shutterstock

विशेषज्ञों के विवाद में कभी समर्थन ओर कभी विरोध के कारण कुछ खाद्य पदार्थ पोषण के पैमाने पर अलग-अलग आंके जाते हैं। इस श्रेणी में एक लोकप्रिय खाद्य है अंडा।

ज़्यादा कॉलेस्ट्रॉल के कारण अंडे को सेहतमंद भोजन नहीं माना जाता। फिर भी, ताज़ा अध्ययन में माना गया है कि अगर एक अंडा रोज़ खाया जाये तो दिल के दौरे आदि का खतरा बढ़ने में इसकी कोई भूमिका नहीं होती। अगर कॉलेस्ट्रॉल को छोड़ दें, तो अंडा निश्चित रूप से सेहतमंद भोजन है। अन्य पोषण तत्वों के साथ ही इसमें हाई क्वालिटि प्रोटीन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फास्फोरस और रिबोफ्लेविन होता है। अपनी डाइट में अंडा क्यों शामिल करें, इसके कुछ कारण यहां बताये जा रहे हैं।

अंडा प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्रोत है। वास्तव में सभी ज़रूरी एमिनो एसिड से युक्त होने के कारण अंडा पूर्णतः प्रोटीन है। 50 ग्राम अंडे में 6 ग्राम से ज़्यादा प्रोटीन होता या सुझाये गये डेली वैल्यू का 13 फीसदी और लगभग आधा ज़र्दी में पाया जाता है।

अंडा पोषण केंद्र के कार्यकारी निदेशक मिच कैंटर ने लाइव साइंस को बताया कि ‘‘हम सामान्य रूप से सोचते हैं कि प्रोटीन का महत्व केवल मांसपेशियों के निर्माण व रखरखाव के लिए ही है लेकिन नये अध्ययनों में इसके और फायदे सामने आये हैं।’’ ज़्यादा अंडे बेचेने के लिए मार्केटिंग करने वाली संस्था अमेरिकन एग बोर्ड की शोध शाखा है अंडा पोषण केंद्र।

कैंटर ने कहा कि कई ताज़ा अध्ययनों में पता चला है कि प्रोटीन युक्त नाश्ते, जिसमें अंडा शामलि हो, आपको पेट भरने का एहसास ज़्यादा देते हैं और आप अगले भोजन में कुछ कम खाते हैं। अंडा तुलनात्मक रूप से लो कैलोरी भोजन है जिसमें सिर्फ 71 किलो कैलोरी होती हैं अज्ञैर लो फैट भी, सिर्फ 5 ग्राम। तो, जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं, उनके लिए अंडा उत्तम है।

कैंटर ने यह भी कहा कि ‘‘प्रोटीन युक्त भोजन के कारण हाइपरटेंशन का जोखिम भी कम होता है।’’

कैंटर के अनुसार, अंडे आपकी नज़र के लिए भी फायदेमंद हैं। अंडे की ज़र्दी में ल्यूटीन और ज़ेग्ज़ेंथिन नामक दो एंटिऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो आयुजनित कमज़ोर नज़र के मामले में फसश्देमंद हैं। ‘‘ये दो पोषक तत्व कैरेटेनॉयड गाजर में पाये जाने वाले बीटा-कैरटीन के समान परिवार के हैं।’’

कैंटर के मुताबिक, ‘‘अमेरिकियों की डाइट में कॉलीन का मुख्य स्रोत अंडा ही है।’’ एक बड़ा अंडा आपके रोज़ की कॉलीन की ज़रूरत की 35 फीसदी पूर्ति करता है। ‘‘गर्भवतियों और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए कॉलीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो मस्तिष्क और स्मृति विकास के लिए ज़रूरी होता है।’’

इन सभी फायदों के बावजूद, अगर आप डायबिटीज़, हाई कॉलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन जैसे रोगों के शिकार हैं तो पहले चिकित्सकीय परामर्श लें। कनाडा के एक जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में उन अध्ययनों की समीक्षा की गई है जो अंडे की ज़र्दी में कॉलेस्ट्रॉल को डायबिटीज़ और अन्य रोगों के खतरे का कारण बताते हैं।

तो, अंडे आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं अगर आप उन्हें नियंत्रित तरीके से खाएं। अगर आप डायबिटीज़ का खतरा महसूस करते हैं या भोजन में हाई फैट लेते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग खाएं, ज़र्दी नहीं। अंततः हमेशा अंडे को अच्छी तरह से पका लें ताकि आप साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया के कारण फूड पॉइज़निंग के शिकार न हों।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published.