मानसून के रोगों से कैसे बचें


मानसून के रोगों से कैसे बचेंमानसून का मौसम सुखद फुहारें तो लाता है लेकिन साथ ही सर्दी और बुखार भी। जब लोग एक साथ इनडोर समय ज़्यादा बिताते हैं तो विषाणु संक्रमण के मामले बढ़ते हैं। अच्छे स्वास्थ्यकारी तरीकों से उनका बचाव संभव है जो संक्रमित हैं और संक्रमण फैला सकते हैं और उनका भी जो रोगी नहीं हैं।

सर्दी, बुखार और सांस संबंधी कई संक्रमण विषाणुओं द्वारा व्यक्ति से व्यक्ति में फैलते हैं। बारिश के मौसम में लोगों को इनडोर और कई लोगों के साथ ज़्यादा रहना पड़ता है और इसी कारण से विषाणुजनित रोग ज़्यादा फैलते हैं।

तमिलनाडु में एक पेडियाट्रिशियन किंग्स्ले जेबकुमार ने जून में दि हिंदू को बताया ‘‘सर्दी, खांसी और सांसों की समस्या में पिछले महीने में बढ़ोत्तरी देखी गई।’’

सरल सेहतमंद नुस्खे जैसे नियमित रूप से हाथ धोना और अपने चेहरे को हाथ से स्पर्श न करना आदि अपनाकर आप संक्रमण से दूर रह सकते हैं। अगर आप सर्दी, खांसी से पीड़ित हैं तो खांसते या छींकते वक्त अपने मुंह और नाक को ढांकें और वह टिशू या कपड़ा फेंक दें। इससे यह रोग फैलेगा नहीं।

अच्छी प्रोटीनयुक्त डाइट लेने से भी आप अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत कर सकते हैं और विषाणुओं से बच सकते हैं। डॉ. किंग्स्ले के अनुसार, सूप, अंडे, पालक और दालें अच्छे स्रोत हैं।

सामान्य सर्दी के रोग 200 से ज़्यादा विषाणुओं के कारण फैलते हैं और अधिकतर लोग कभी न कभी इनसे संक्रमित हो ही जाते हैं। बच्चे अक्सर लिंक प्रभावित होते हैं क्योंकि उनका प्रतिरक्षा तंत्र पूरी तरह विकसित नहीं हुआ होता। उनके लिए आप उन्हें जल्दी ठीक होने में मदद कर सकते हैं।

सामान्य सर्दी औश्र मौसमी बुखार के अलावा, विषाणुजनित सांस संबंधी रोगों में एच1एन1 स्वाइन फ्लू, रेस्पिरेटरी सिंसिशियल वायरस (आरएसवी) और संभवतः मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एमईआरएसः जून 2015 तक भारत में इसका कोई मामला नहीं था) भी शामिल हैं।

अगर आपके बच्चे में सामान्य सर्दी के अलावा कुछ गंभीर लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत उसका उचित इलाज करवाएं। इन लक्षणों में, तेज़ सांस लेना, जिसमें पेट ज़्यादा दबता-फूलता है, हांफना, भूख न लगना, बहुत थकान और त्वचा या होंठों का नीला पड़ना शामिल है।

मानसून के मौसम में सांस के अलावा पानी से होने वाले रोग भी फैलते हैं। डायरिया से बचने के लिए बाहर का पानी और भोजन न लें। घर में, सुनिश्चित करें कि भोजन और पेय संबंधी उपयोग का पानी अच्छी तरह से उबाल लिया गया है और सब्ज़ियां या अन्य खाद्य पदार्थ अच्छी तरह से धो लिये गये हैं।

सामान्य सर्दी और मौसमी बुखार के बारे में न्यूज़पाई की विस्तृत निर्देशिका पढ़ें।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *