अपने विशेष बच्चे की आर्थिक सुरक्षा की योजना बनाएं


अपने विशेष बच्चे की आर्थिक सुरक्षा की योजना बनाएं

Photo: Shutterstock

जो विशेष बच्चों के अभिभावक हैं, उन्हें अपने उन बच्चों के भविष्य के लिए आर्थिक स्रोतों का संरक्षण सुनिश्चित करना चाहिए। चिकित्सा, हेल्पर और केयरटेकर आदि संबंधी आपके बच्चों की भविष्य की ज़रूरतों के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अभी से योजना बनाना शुरू करें। यह तैयारी कैसे करें, इसके लिए निर्देशिका यहां दी जा रही है।

अभिभावक तय करें: आपको या आपके साथी को कुछ हो जाने की स्थिति में आपको अपने उस बच्चे के लिए एक लीगल गार्जियन यानी वैधानिक अभिभावक की आवश्यकता होगी। वह अभिभावक आपके बच्चे की देखभाल करेगा और उसके लिए निर्णय लेगा जब तक आपका बच्चा वैधानिक रूप से वयस्क न हो जाए या उससे बड़ा न हो जाये, यह आपके विशेष बच्चे की मानसिक स्थिति पर निर्भर होगा। अभी आप अपने दोस्तों या पारिवारिक सदस्यों की मदद ले सकते हैं लेकिन उम्र के सज्ञथ जब आप उसकी देखभाल के योग्य नहीं रहेंगे या आप नहीं रहेंगे, तो उस स्थिति में उस विशेष बच्चे की देखभाल के लिए किसी को तो होना पड़ेगा। किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं और जो आपके बच्चे से नज़दीकी महसूस करता है और उसके साथ रह सकता है। सुनिश्चित करें कि यह व्यवस्था वैधानिक समझौते के तहत हो। इस बोरे में अपने वकील से बात करें और ऐसी शर्तें व परिस्थितियां रखें जो दोनों पक्षों के लिए अनुकूल हों।

वित्तीय ट्रस्ट बनाएं: अपने बच्चे को हमेशा वित्तीय रूप से समर्थ रखने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा। ट्रस्ट फंड बनाना एक अच्छा विकल्प है। इसे संचालित करने के लिए आप एक ट्रस्टी रख सकते हैं – इस बारे में जानकारी रखने वाला कोई परिवार का सदस्य या दोस्त इसके लिए उचित होगा। यह व्यक्ति ट्रस्ट संबंधी सभी कागज़ात की व्यवस्था के लिए ज़िम्मेदार होगा जैसे मालिकाना हक के दस्तावेज़ या आयकर संबंधी दस्तावेज़। भारत में, ऐसे कामों के लिए बहुत समय और मेहनत लगती है इसलिए जिसे भी आप इस काम का दायित्व दें, वह यह सब करने में समर्थ हो। कुछ लोग इस तरह के ट्रस्ट के संचालन के लिए किसी बैंक या फर्म का चयन भ्ज्ञी करते हैं। आप जिसे भी चुनें, बस ध्यान रखें कि वह प्रतिष्ठित और भरोसेमंद हो।

ट्रस्ट की फंडिंग: अपने बच्चे के जीवन भर के लिए आपको एक वित्तीय फंड बनाने की ज़रूरत है। इस कार्य को संपन्न करने के लिए, सबसे पहले, आप अपने वर्तमान में होने वाले खर्चों की एक सूची बनाएं। फिर भविष्य के खर्चों की। इसमें आप बच्चे के लिए ज़रूरी उपकरणों अगर ज़रूरी हैं तो- और उसके केयरटेकर संबंधी खर्च को भी शामिल करें। जब आप इन खर्चों का विवरण बनाएं तब कुछ पैमानों का ध्यान रखें जैसे मुद्रास्फीति दर आदि। एक बार जब आप अंदाज़ा लगा लें तब अपनी संपत्ति का आंकलन करें जो आपके बच्चे के लिए बनने वाले ट्रस्ट में सूचीबद्ध की जा सके। यह भी सलाह दी जाती है कि आप असमय मृत्यु की स्थिति में एक उचित जीवन बीमा कवर रखें। आपके न होने के बाद भी इस कवर से आपके बच्चे की वित्तीय ज़रूरतें पूरी हो सकती हैं।

अगर आपको इस काम में कुछ उलझनें या दिक्कतें हो रही हैं तो, इसे लंबे समय के लिए टाल देना आपके बच्चे के लिए वित्तीय सुरक्षा का प्रबंध करने की दिशा में सही कदम नहीं होगा।

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *