पीठ दर्द से आराम के लिए अच्छी मुद्राएं


पीठ दर्द से आराम के लिए अच्छी मुद्राएं

Photo: Shutterstock


अगर आप पीठ दर्द से परेशान हैं तो आप अकेले नहीं हैं। यह एक आम तकलीफ है जो कई लोगों को है। कंज़्यूमर रिपोर्ट मैगहज़ीन के अनुसार, यूएस के वयस्कों में से 80 फीसदी कभी न कभी पीठ दर्द से परेशान हो चुके हैं। पीठ दर्द के कारण क्या हैं?
पीठ दर्द कभी कभी किसी घाव, दुर्घटना या किसी और गंभीर तकलीफ के कारण हो सकता है लेकिन पीठ दर्द का एक महत्वपूर्ण कारण है रोज़मर्रा के जीवन में आपकी खराब मुद्राएं। दफ्तर में कुर्सी पर लंबे समय तक गलत ढंग से बैठने और भारी चीज़ें उठाने के कारण पीठ दर्द हो सकता है।
कंज़्यूमर रिपोर्ट हेल्थ रेटिंग्स सेंटर ने हाल में एक सर्वे किया जिसमें पाया गया कि 14000 ग्राहकों ने पिछले समय में पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस किया जबकि वे कभी किसी पीठ सर्जरी से नहीं गुज़रे। आधे से ज़्यादा लोगों का कहना था कि दर्द एक हफ्ते या उससे ज़्यादा रहा जबकि 8 फीसदी लोगों ने कहा कि वह इससे एक साल तक परेशान रहे।
अमेरिकन फिज़िकल थैरेपी एसोसिएशन की प्रवक्ता और हार्वर्ड यूनिवर्सिटि में फिज़िकल थैरेपी की प्रमुख मेरी एन विलमर्थ कहती हैं कि अगर लोग पीठ दर्द की शिकायत करते हैं तो यह महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा “शुरुआत में ही इसे गंभीरता से लेने से गंभीर समस्या से बचा जा सकता है।“
सेंटर फॉर स्पाइन हेल्थ के सह निदेशक डॉ. डेनियल के अनुसार ठीक मुद्राओं की आदत डालने से पीठ की समस्याओं से बचाव संभव है। खड़े हों तो सीधे और बैठने या काम करने के दौरान ठीक मुद्राओं में रहें जैसे अपनी पीठ को झुकाकर या मोड़कर न बैठें। पीठ दर्द से राहत के लिए यहां चार अच्छी मुद्राएं बताई जा रही हैं।
शरीर सीधा रखें:
सोचें कि पैर से सिर तक आपके शरीर में एक सीधी छड़ है, बस उसी तरह सीधे खड़े हों। पीठ के निचले हिस्से को स्थिर और खिंचा हुआ रखें। तनावपूर्ण ढंग से नहीं बल्कि आरामदायक ढंग से ऐसा करें।
कंधों का व्यायाम:
एक कुर्सी पर बैठें और अपने हाथ अपनी जांघों पर रखें, अपने कंधों को तनाव न दें। अब अपने हाथ पीछे ले जाएं और अपने कंधों को मिलाने की कोशिश करें। इस स्थिति में खुद को करीब पांच सेकंड रखें और बार-बार यह व्यायाम करें।
स्ट्रेच करें:
एक कोने की तरफ मुंह कर खड़े हों और स्ट्रेच करें। अपनी बांह उठाएं और हथेलियों को दीवार पर रखें। आपकी कोहनी कंधे के बराबर रहना चाहिए। एक पैर आगे बढ़ाएं और घुटना आगे की तरफ मोड़ें। कोने की तरफ अपना शरीर झुकाएं और सांस छोड़ें। आपकी पीठ सीधी रहनी चाहिए और छाती व सिर स्थिर। इस स्थिति में 20 से 30 सेकंड रहें, जब तक आप खिंचाव महसूस न करें। फिर आराम दें।
बांहों को स्ट्रेच करें:
अपने सामने से अपनी दाईं बांह को कंधे के स्तर पर पकड़ें। कोहनी से इसे मोड़ें तो आपकी भुजा का अगला हिस्सा ज़मीन के समानांतर रहेगा। अपने बाएं हाथ से अपनी दाईं कोहनी को पकड़ें। धीरे-धीरे इसे छाती की ओर खींचें। आप अपने दाईं भुजा और कंधे में खिंचाव महसूस करेंगे। इस स्थित में 20 सेकंड रहें और दोनों भुजाओं को आराम देकर दूसरी ओर यही प्रक्रिया दोहराएं। हर ओर तीन बार ऐसा करें।
यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *