वृद्धों के लिए जादू जैसा है हल्का व्यायाम


Light exercise for elderly can do wonders

Photo: ImagesBazaar

बड़े वयस्कों, खासकर 65 साल से ज़्यादा उम्र के व्यक्तियों के लिए हफ्ते में 5 घंटे हल्का प्यायाम करना बेहद लाभकारी हो सकता है, ऐसा एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है। वास्तव में, यह सामान्य या कठोर व्यायाम के बरारबर ही असरदार साबित हो सकता है। यह ज़्यादा उम्र के वयस्कों के लिए एक खुशखबर है।

अध्ययन में पाया गया कि जो वृद्ध हल्का व्यायाम नहीं करते, उनकी तुलना में एक हफ्ते में 300 मिनट हल्का व्यायाम करने वाले वृद्ध 18 फीसदी ज़्यादा स्वस्थ रहते हैं। ऐसे वृद्धों में बॉडी मास इनडाइसेज़ (बीएमआई) कम देखा गया, कमर छोटी और इंसुलिन दर बेहतर देखी गई और साथ ही इन्हें गंभीर रोग होने का खतरा भी कम पाया गया।

अध्ययन के सह लेखक और ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटि में प्रोफेसर ब्रैड कार्डिनल ने कहा ‘‘हफ्ते में पांच घंटे हल्का शारीरिक व्यायाम स्वास्थ्य के लिए उल्लेखनीय रूप से लाभकारी है।’’

अमेरिकन जर्नल ऑफ हेल्थ प्रमोशन में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ। कार्डिनल ने कहा कि इस अध्ययन में वृद्धों को हल्के व्यायाम से होने वाला स्वास्थ्य लाभ तो वर्णित है लेकिन ये लाभ कैसे होते हैं, इस बारे में अभी और शोध की ज़रूरत है।

यू.के. की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा सिफारिश की जाती है कि सामान्य स्वास्थ्य स्थिति वाले 64 वर्ष से ज़्यादा उम्र के लोगों को हफ्ते में 150 मिनट सामान्य एरोबिक्स और 75 मिनट कठोर एरोबिक्स करना चाहिए। यह कई लोगों के लिए दिक्कत भरा साबित हो सकता है। लेकिन, हल्का व्यायाम, जैसे टहलने जाना या घर के कुछ काम करना, ज़्यादा आसान भी है और फायदेमंद भी।

कार्डिनल का कहना है कि शोध में इस बात पर ज़ोर दिया गया है कि कुछ करना कुछ न करने से बहुत ज़्यादा बेहतर है। वह कहते हैं ‘‘एक सामान्य व्यक्ति के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि वर्तमान निर्देशों के अनुसार सामान्य व्यायाम कठोर व्यायाम की तुलना में बेहतर है।’’

यदि आप इस लेख में दी गई सूचना की सराहना करते हैं तो कृप्या फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक और शेयर करें, क्योंकि इससे औरों को भी सूचित करने में मदद मिलेगी ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *